संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा 2019 Notification जारी – Apply Now

संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) ने इस वर्ष के लिए सिविल सेवा परीक्षा 2019 का notification जारी कर दिया है। इस वर्ष कुल रिक्त पदों की संख्या 896 है।

UPSC Civil Service Exam 2019

संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा 2019(UPSC Civil Service Exam 2019) : संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा(Civil Service Exam) 2019 लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इस वर्ष UPSC सिविल सेवा परीक्षा द्वारा 896 पदों की रिक्तियां भरेगा। उम्मीदवार संघ लोक आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से सिविल सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, या इस लेख में दिए गए लिंक के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि(last date) 18 मार्च, 2019 शाम 6 बजे तक है ।

संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2 जून 2019 को आयोजित करने के लिए निर्धारित है, प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए बुलाये जायेंगे। सिविल सेवा मेन्स की परीक्षा 20 सितंबर 2019 को आयोजित की जाएगी। दोनों भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय वन सेवा के लिए।

कुल रिक्तियां की संख्या।

आयोग द्वारा जारी की गयी अधिसूचना के अनुसार, संघ लोक सेवा आयोग भारतीय वन सेवा में 90 रिक्त पदों और भारतीय सिविल सेवा जो भी बेंचमार्क विकलांग लोगों के लिए 39 रिक्तियां शामिल में लगभग 896 रिक्त पदों को भरने की उम्मीद है।

संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा: आयु सीमा

उम्मीदवार 21 वर्ष से32 वर्ष की आयु वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। उनका जन्म 2 अगस्त, 1987 से पहले और 1 अगस्त 1998 के बाद न हुआ हो। आयु सीमा में छूट नोटिफिकेशन में चेक की जा सकती है।

शैक्षिक योग्यता

भारतीय सिविल सेवा के लिए, उम्मीदवार भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

भारतीय वन सेवा के लिए, उम्मीदवार विषयों अर्थात् पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूविज्ञान, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी और जूलॉजी या कृषि, वानिकी में या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री के कम से कम एक के साथ एक स्नातक की डिग्री होनी चाहिए ।

संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा: प्रयासों की संख्या

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा के लिए प्रदर्शित होने के लिए छह प्रयास अनुमति दी जाएगी। अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों के लिए अनुमति प्रयासों की संख्या नौ है। छूट उम्मीदवारों जो आरक्षण इस तरह के उम्मीदवारों के लिए लागू लेने के लिए पात्र हैं के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के मामले में प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। के रूप में अन्य उम्मीदवारों जो अपने या अपने समुदाय के बेंचमार्क विकलांगता से ग्रस्त व्यक्ति से संबंधित नहीं है के लिए उपलब्ध हैं बेंचमार्क विकलांगता व्यक्तियों के उम्मीदवार के रूप में कई प्रयास हो जाएगा। जनरल वर्ग से संबंधित बेंचमार्क विकलांगता श्रेणी व्यक्तियों के एक उम्मीदवार नौ प्रयासों के लिए पात्र होंगे।

सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सरकारी अधिसूचना के लिए यहाँ क्लिक करें

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here